Jan 23, 2011

फतेहपुर महोत्सव का रंगा रंग उद्घाटन होगा| भव्यता प्रदान करने के लिए तैयारी शबाब पर

मालिनी अवस्थी
फतेहपुर महोत्सव को भव्यता प्रदान करने के लिए तैयारी पूरी शबाब पर है। मालिनी अवस्थी का बृज होली नृत्य के साथ फतेहपुर महोत्सव का रंगा रंग उद्घाटन होगा। चार दिन चलने वाले समारोह में जाने माने स्टारों का संगम होगा। प्रखर का जादू तो राजू की ठिठोली के साथ अंकिता मिश्रा की सुरमयी संगीत की धुन सुनने को मिलेगी। महोत्सव में खेलकूद के साथ अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन भी दिन में होगा।फतेहपुर महोत्सव में भव्य स्टॉल देखने को मिलेंगे। महोत्सव में आने वालों को स्थानीय स्टालों के साथ कई बाहर के स्टालों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। बुकिंग के आधार पर मिल रही प्राथमिकता में अब तक करीब सत्तर स्टॉल अपना नाम सूची में दर्ज करा चुके हैं। मेले में रंगारंग कार्यक्रमों के बीच आने वाले दर्शकों के लिए खाने पीने, मनोरंजन, खरीदारी के लिए स्टाल भी लगाये जा रहे हैं। यहां स्थानीय के साथ कुछ बाहरी स्टाल भी देखने को मिलेंगे।

फतेहपुर महोत्सव का उद्घाटन 28 जनवरी को होगा। 28 जनवरी को दिन में स्कूली बच्चों द्वारा गीत व नृत्य के कार्यक्रम होंगे, स्पोर्ट स्टेडियम में सुबह 10 से खेलकूद प्रतियोगिता होगी। इसी दिन आइटीआई  ग्राउन्ड में दोपहर को स्थानीय कलाकारों द्वारा नृत्य नाटक प्रस्तुत किये जाएंगे। रात्रि 6 से 8 बृज की होली नृत्य 8 से 11 तक मालिनी अवस्थी द्वारा लोक गीतों का कार्यक्रम होगा। 

मनोज तिवारी
29 जनवरी को दिन में स्कूल, कालेज के बच्चों द्वारा गीत एवं नृत्य, दोपहर 1 से 3 बेबी शो (2 वर्ष तक के बच्चो), फैन्सी ड्रेस शो (2 से 10 साल तक), सलाद सज्जा, दुल्हन सजाओ प्रतियोगिता होगी। अपराह्न 3 से 66 से 8 तक राजस्थानी लोक नृत्य कालबेलिया प्रस्तुत होगा। रात्रि 8 से 11 तक भोजपुरी गायक मनोज तिवारी का कार्यक्रम होगा।  बजे तक स्थानीय कलाकारों द्वारा गीत नृत्य आयोजित होंगे। शाम

30 जनवरी को दिन में 10.30 से 1.30 बजे तक स्कूली बच्चों की रंगारंग प्रस्तुति के बाद अपराह्न 1 से 3बजे तक रंगोली, पुष्प सज्जा तथा मेंहदी प्रतियोगिता होगी। अपराह्न 3 से 6 बजे तक स्थानीय कलाकारों का कार्यक्रम प्रस्तुत होगा। शाम 6 से 8 बजे तक इंडियन आइडल कलाकार अंकिता मिश्रा की संगीतमयी प्रस्तुति होगी। रात्रि 8 से 11 बजे के बीच जादू के बाल कलाकार प्रखर गुप्ता के मैजिक शो के बाद अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा। 

अंकिता मिश्रा
31 जनवरी को पूर्वाह्न 10.30 से 1.30 बजे तक स्कूली बच्चों के कार्यक्रम व 1.30 से तीन बजे तक हस्तकला, मिस व मिसेज फतेहपुर (18 वर्ष से अधिक), तथा फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित होगी। अपराह्न 3 से 6 बजे तक स्थानीय कलाकारों द्वारा गीत व नृत्य के कार्यक्रम होंगे। शाम 6 से 8 बजे तक पुरस्कार वितरण समारोह होगा। रात्रि 8 से 11 बजे तक हास्य हंगाम राजू श्रीवास्तव के कार्यक्रम के बाद सतरंगी आतिशबाजी के बीच समापन समारोह होगा।



रात 8 के बाद के कार्यक्रम


  • 28 को मालिनी अवस्थी के बृज होली नृत्य से होगा आगाज
  • 29 को भोजपुरी गायक मनोज तिवारी के गीतों से सजेगी महफिल
  • 30 को अंकिता मिश्रा, जादूगर प्रखर गुप्ता का कार्यक्रम व कवि सम्मेलन
  • 31 को हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के कार्यक्रम के साथ समापन
फतेहपुर महोत्सव
फतेहपुर महोत्सव में कला संस्कृति के बीच साहित्य व विज्ञान का अनोखा संगम देखने को मिलेगा।महोत्सव में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ-साथ जानकारीपरक प्रोग्राम भी प्रस्तुत होंगे। पुस्तक मेला में साहित्य के प्रति बच्चों एवं जनमानस की रुचि के अनुसार नेशनल बुक ट्रस्ट, चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट नई दिल्ली, विज्ञान प्रसार सूचना एवं प्रकाशन विभाग गीता प्रेस आदि की पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। इंद्र धनुष विज्ञान मेला में सोसाइटी फॉर इनवॉयन्र्मेट अवेयरनेस रिसर्च एंड हेरिटेज के माध्यम से प्रदर्शनी में वाद विवाद, निबंध, चित्रकला, कार्यशाला, समाचार लेखन आदि प्रतियोगिता होगी। इसके अलावा चमत्कारों के पीछे विज्ञान, कबाड़ से जुगाड़, कठपुतली, बिना मिंट्टी के पौधे उगाना, आकाश दर्शन, चित्रकला प्रतियोगिता होगी।

महोत्सव में जहां बड़े मंच के कलाकार अपना जलवा दिखायेंगे तो उसमें नन्हें कलाकार भी पीछे नहीं रहेंगे। उन्हें टक्कर देने व अपनी प्रतिभा की झलक दिखाने को उतावले इन कलाकारों ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये आडीशन और ट्रायल के बाद ही अपने को यहाँ प्रस्तुत कर सकने का मौक़ा मिला है । मुझे लगता है कि महोत्सव में चार चांद लगाने में स्थानीय कलाकारों का एक बड़ा योगदान रहेगा। आडीशन और ट्रायल के  दौरान छोटे बच्चों की  प्रतिभा ने दिखा दिया कि हम भी महोत्सव में किसी बड़े कलाकार से कम नहीं होंगे। ट्रायल के दौरान कहीं से भी नहीं लगा कि यह मात्र कलाकारों का प्रदर्शन आंका जा रहा है बल्कि उनके जोश को देखकर यह वास्तविक कार्यक्रम नजर आया।

1 comment:

  1. सुंदर जानकारी के लिये धन्यवाद

    ReplyDelete

ब्लॉग़ की रचनाओं को पढ़कर आपके मन में कुछ ना कुछ भाव तो जागेंगे ही, चाहे वह आलोचना हो या तारीफ़ या फ़िर एक समालोचना, तो फ़िर हिचक किस बात की, बस लिख डालिए यहां अपने विचार टिप्पणी के रुप मे। आपकी टिप्पणी का सदा स्वागत है।
धन्यवाद!

a href="YOUR LINK">YOUR TEXT /a