20 दिस॰ 2008

विशिष्ट बीटीसी के बैकलाग के आवेदनों की छंटनी शुरू

 

विशिष्ट बीटीसी के बैकलाग के दो सौ अड़तालीस पदों के लिये दो हजार से अधिक आवेदन चुके हैं। डायट में फार्मो की छंटनी का कार्य शुरू हो गया है। एक तो वर्ष 2007 की चयन प्रक्रिया ही अधूरी है दूसरा बैकलाग के पदों के बोझा से डायट के प्रवक्ता कर्मचारी परेशान हैं। बताते हैं कि सर्वाधिक अनुसूचित जाति के एक सौ सरसठ अभ्यर्थी मेरिट पर चयनित किये जाने हैं।

विशिष्ट बीटीसी की वर्ष 2007 की चयन प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हुई है। एक हजार तीन सौ सरसठ पदों में से मात्र एक हजार बासठ अभ्यर्थियों का चयन हो पाया है। अंतिम सूची पर अभ्यर्थियों को बुलावा पत्र भेजकर काउंसिलिंग की जा रही है। इसी दौरान विशिष्ट बीटीसी के बैकलाग पदों पर शासन ने चयन प्रक्रिया शुरू करा दी है। बैकलाग में अनुसूचित जाति में एक सौ सरसठ, अनुसूचित जनजाति में तेंतीस, पिछड़ी जाति में अड़तालीस अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। यूं तो आवेदन भेजने की अंतिम तिथि बाइस दिसंबर है, लेकिन अभी तक संस्थान में लगभग दो हजार आवेदन चुके हैं। आवेदनों की छंटनी का काम शुरू करा दिया गया है। कुछ कर्मचारी तो वर्ष 2007 की चयन सूची में लगे हुए हैं और कुछ को बैकलाग के आवेदनों के छंटनी में लगा दिया गया है।

विशिष्ट बीटीसी के वर्ष 2007 के चयन में एक सौ चौंवन पदों के लिये आवेदन ही नहीं शेष बचे हैं। पिछड़ी जाति महिला विज्ञान के उनतीस, अनुसूचित जाति महिला के इकतीस, पिछड़ी जाति महिला शिक्षा मित्र के उन्नीस, अनुसूचित जनजाति के चौबीस, सामान्य विज्ञान महिला के तीस, अनुसूचित जाति शिक्षा मित्र के चौदह पदों के लिये आवेदनों की संख्या शून्य है। ऐसे में तेरह सौ सरसठ के सापेक्ष एक सौ चौवन पदों के लिये संस्थान के पास अभ्यर्थी ही नहीं हैं। सामान्य पुरुष कला में एक, सामान्य पुरुष विज्ञान में चार पद हैं। शासन ने वर्ष 2007 की चयन प्रक्रिया को यह कहते हुए समाप्त करने के निर्देश दिये हैं कि जो पद रिक्त बचे हुए हैं वर्ष 2008 की चयन प्रक्रिया में वह पद उसी वर्ग के लिये जोड़ दिये जायें। डायट प्राचार्या विमल वर्मा ने कहा कि विशिष्ट बीटीसी के अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति के पदों पर चयन प्रक्रिया के लिये आवेदन आने के साथ उनकी छंटनी शुरू करा दी गयी है। मेरिट के आधार पर सूची जारी की जायेगी।

1 टिप्पणी:
Write टिप्पणियाँ
  1. भाई यह राजनीतिग हिसाब किताब हमारी समझ से बाहर है, जानकारी के लिये धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं