29 दिस॰ 2008

खादी ग्रामोद्योग ग्रामीणों को देगा 25 लाख तक का लोन

 

उद्योग धंधा करने का मन बना रहे ग्रामीण बेरोजगारों के लिये खुशखबरी है कि अब उन्हें उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 25 लाख तक का लोन मिल सकेगा। इसके अलावा लाभार्थी ऋण की अदायगी में आकर्षक छूट का लाभ भी पा सकेंगे। वहीं मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना के तहत अप्रैल 08 से अब तक 125 आवेदन चुके है, जिन्हे विभिन्न बैंकों में लोन पास करने के लिये भेजा गया है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 46 इकाइयां खोलने और एक करोड़ 86 लाख तक का ऋण देने का लक्ष्य है। योजना के तहत लाभार्थी को 25 लाख तक का लोन दिया जायेगा और इसकी अदायगी के समय सामान्य जाति के लाभार्थी को 25 प्रतिशत तथा महिला और अन्य को 35 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। हालाकि व्याज में कोई छूट नहीं दी जायेगी। यदि बेरोजगार की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच नहीं है और वह कक्षा आठ पास नहीं है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी एसके महतो ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना शीघ्र शुरू हो जायेगी। उधर वर्ष 1994-95 से संचालित मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना के तहत अभी तक काफी बेरोजगार इसका लाभ ले चुके है और अभी भी ले रहे है। योजना के तहत 94 इकाइयां खोलने का लक्ष्य था। सहायक विकास अधिकारी राम सनेही वर्मा ने बताया कि इसके आवेदन कार्यालय में जमा हो रहे है।

5 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ
  1. अगर सुपात्रों तक ये योजनाएं पंहुचें तो देश का आर्थिक नक्‍शा ही बदल जाए।

    जवाब देंहटाएं
  2. चलो देखते है यह लुभाना सपना भी कभी साकार होता है या फ़िर सुंदर सपना ही बना रहता है अन्य सपनओ की तरह से.
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. it is good thinking and good news for that person who is dispointed by poverty and jobless, i think this will increase the developing speed of india

    जवाब देंहटाएं
  4. khadi gramoudyog ke karmchari totally fraud karte hai
    waha loan se sambhadhit koi bhi jankari lene jao to kahte hai ki pahle kisi bank se puchh ke aao ki loan pass hoga ki nhi
    total corruptionu..

    जवाब देंहटाएं